ट्यूब बेंडिंग के लिए आपको किस प्रकार के उपकरणों की आवश्यकता है?

 

ट्यूब बेंडिंग के लिए आपको किस प्रकार के उपकरणों की आवश्यकता है?

एक नली को सफलतापूर्वक मोड़ने के लिए, आपको उपकरणों के एक विशेष समूह की आवश्यकता होती है। झुकने की प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको ये चीजें तैयार रखनी चाहिएः

 

ट्यूब बेंडर

ट्यूब बेंडिंग के लिए आवश्यक पहला और सबसे महत्वपूर्ण उपकरण ट्यूब बेंडर ही है। जब आपके पास पाइप झुकाने वाली मशीन तैयार हो, तो आप इस उपकरण के साथ ही झुकने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। अन्य उपकरणों का उद्देश्य सहायता प्रदान करना और मोड़ की गुणवत्ता में सुधार करना है।

 

चलने वाले बल के आधार पर, कई प्रकार के ट्यूब बेंडर हो सकते हैं जैसे किः

 

मैनुअल ट्यूब बेंडरः मैनुअल ट्यूब बेंडर ऑपरेटर के भौतिक बल पर निर्भर करते हैं जो ट्यूब को मोड़ रहा है। ये ट्यूब बेंडर अन्य विकल्पों की तुलना में सस्ते हैं। इनका उपयोग सीमित है क्योंकि वे उच्च शक्ति या मोटी-दीवार वाली पाइपों वाली सामग्री को मोड़ नहीं सकते हैं।

 

विद्युत ट्यूब बेंडरः ये ट्यूब बेंडर डाई को स्थानांतरित करने और झुकने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक विद्युत सर्वोमोटर का उपयोग करते हैं। ये मैनुअल बेंडर्स की तुलना में थोड़े अधिक महंगे हैं, लेकिन वे हार्ड पाइप पर बहुत अच्छी तरह से काम कर सकते हैं।

 

हाइड्रोलिक ट्यूब बेंडरः हाइड्रोलिक ट्यूब हाइड्रोलिक दबाव (संकीर्ण पानी की किरणों द्वारा बनाए गए दबाव) पर निर्भर करते हैं, वही सिद्धांत जो क्रेन और अन्य उच्च-बल मशीनों में उपयोग किया जाता है। ये ट्यूब बेंडर सबसे मोटी और सबसे कठिन पाइपों को भी मोड़ सकते हैं। ये बिजली (हाइड्रोलिक/इलेक्ट्रिक ट्यूब बेंडर्स) के साथ या इसके बिना काम कर सकते हैं।

 

डाई सेटः अधिकांश ट्यूब झुकने वाली तकनीक में ट्यूब को पकड़ने और झुकने के उद्देश्यों के लिए उन पर दबाव डालने के लिए डाई के एक सेट की आवश्यकता होती है। इस उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाने वाले मुख्य डाई क्लैंप डाई, बेंड डाई और प्रेशर डाई हैं। क्लैंप डाई आम तौर पर स्थिर होते हैं, जबकि दबाव डाई मोड़ बनाने के लिए बल लगाता है।

 

मेन्ड्रेलः पाइप झुकाने वाली मशीनें, चाहे वे कितनी भी कुशल क्यों हों, कभी-कभी पाइप के ढहने या आकार के विरूपण का कारण बन सकती हैं। यही कारण है कि नली की अखंडता को बनाए रखने के लिए उसमें एक बार डाला जाता है जिसे मेन्ड्रेल कहा जाता है।

 

वाइपर डाईः वाइपर डाई को बेंड डाई की स्पर्शरेखा में डाला जाता है, उस बिंदु पर जहां बेंड डाई ट्यूब के मोड़ को छूती है। वाइपर डाई का उद्देश्य झुकने की प्रक्रिया के दौरान होने वाली सामग्री विरूपण को रोकना है।

 

सॉफ्टवेयरः सी. एन. सी. नियंत्रणों के साथ विद्युत ट्यूब झुकने वाली मशीनों का उपयोग करते समय, आपको ऐसे सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी जो झुकने की प्रक्रिया का मार्गदर्शन और देखरेख कर सके। यह सॉफ्टवेयर अक्सर ट्यूब बेंडिंग मशीनों के साथ आता है जिन्हें आप खरीदते हैं यदि मशीन स्वचालित नियंत्रण में सक्षम है।

 

ट्यूब और पाइप बेंडिंग शर्तें

जब आप ट्यूब बेंडर का चयन कर रहे होते हैं या झुकने की प्रक्रिया स्वयं कर रहे होते हैं, तो कुछ निश्चित शब्द होते हैं जिनका आपको अक्सर सामना करना पड़ता है। इनमें से प्रत्येक के अर्थ के साथ ये शब्द यहां दिए गए हैंः

 

दीवार की मोटाईः दीवार की मोटाई ट्यूब की सामग्री की मोटाई है, जिसे आम तौर पर मिलीमीटर में मापा जाता है। मोटी नलियाँ अधिक मजबूत होती हैं लेकिन झुकना थोड़ा कठिन हो सकता है।

 

इनसाइड डायमीटर (आईडी) इनसाइड व्यास ट्यूब के अंदर का व्यास है, जिसे अंदर के किनारे तक मापा जाता है। यदि आप एक मेन्ड्रेल का उपयोग कर रहे हैं, तो मेन्ड्रेल की मोटाई इस व्यास के आधार पर तय की जाती है।

 

बाहरी डायमीटर (ओडी) बाहरी व्यास ट्यूब का व्यास है जिसे बाहरी किनारों तक मापा जाता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण के आकार की गणना इस व्यास के आधार पर की जाती है।

 

डिग्री ऑफ बेंड (डीओबी) वह कोण है जिस पर पाइप मुड़ा हुआ है। इस कोण को आमतौर पर डिग्री में मापा जाता है।

 

सेंटर लाइन रेडियस (सी. एल. आर.) सेंटर लाइन रेडियस को समझना थोड़ा मुश्किल है। परिभाषा के अनुसार, यह मोड़ के वक्रता के केंद्र की त्रिज्या है, जो नली के अक्ष का केंद्र है। इसे समझने के लिए, झुकी हुई नली के घुमावदार हिस्से को एक पूर्ण वृत्त की कल्पना करें। केंद्र रेखा अक्ष वृत्त की त्रिज्या होगी।

 

सी. एल. आर. की गणना करने के लिए, कागज पर ट्यूब के मुड़े हुए हिस्से का पता लगाएं। कम्पास का उपयोग करके, वक्र को तब तक बढ़ाने के लिए निशान के साथ मोड़ को स्थानांतरित करें जब तक कि यह एक पूर्ण वृत्त हो। इस वृत्त की त्रिज्या को नलिका के केंद्र में मापें, यह केंद्र रेखा त्रिज्या होगी।

 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आवश्यक मोड़ के लिए सही आकार है, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण पर मध्य रेखा त्रिज्या अंकित है।

 

अचीव्ड सेंटर लाइन रेडियस (अचीव्ड सी. एल. आर.) जब ट्यूब झुकी होती है, तो ट्यूब की धातु की दीवारों में थोड़े बदलाव और विकृतियों के कारण अंतिम मोड़ माप इच्छित से थोड़ा अलग हो सकता है। अंतिम केंद्र रेखा त्रिज्या को प्राप्त केंद्र रेखा त्रिज्या कहा जाता है।

 

स्प्रिंगबैकः जब ट्यूब बेंडर के क्लैम्प्स से मुड़ी हुई ट्यूब निकलती है, तो ट्यूब तनाव से मुक्त स्प्रिंग की तरह थोड़ी सी सीधी हो जाती है। आकार में इस परिवर्तन को स्प्रिंगबैक कहा जाता है। सटीक झुकने के लिए, स्प्रिंग बैक जितना संभव हो उतना कम होना चाहिए।

 

चरण-दर-चरण ट्यूब प्रतिबंध प्रक्रिया

जबकि ट्यूब को मोड़ने के सटीक चरण आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली ट्यूब झुकने की तकनीक के प्रकारों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, मूल विचार कमोबेश समान है। यहाँ एक नली को मोड़ने के लिए सामान्य चरण दिए गए हैं जो वहाँ की अधिकांश प्रक्रियाओं पर लागू होते हैंः


टिप्पणियाँ